IPL 2020: प्ले ऑफ की राह आसान करने पर होगीं RCB और KKR की नज़रें


इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बीच टक्कर देखने को मिलेगी. केकेआर ने अपने पिछले मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया है, जबकि आरसीबी ने सीएसके को मात दी. आज के मैच में दोनों टीमों की नज़र जीत दर्ज कर प्ले ऑफ की रेस में अपना सफर आसान करने पर होगी.

शुरुआत में बेंगलोर का प्रदर्शन उतना बेहतर नहीं रहा था, लेकिन धीरे-धीरे इस टीम ने लय हासिल की और वह अब बेहतरीन फॉर्म में है. कप्तान कोहली बीत तीन मैचों में अपनी फॉर्म का प्रदर्शन कर चुके हैं. चेन्नई के खिलाफ उन्होंने अकेले खड़े रहकर नाबाद 90 रन बनाए थे और टीम को मजबूत स्कोर दिया था जिसका बचाव करने में उनकी टीम सफल भी रहे थे.

कोहली के अलावा बेंगलोर के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल शुरू से फॉर्म में ही हैं. उन्होंने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है. एरॉन फिंच के रूप में उनके पास अच्छा सलामी जोड़ीदार है. चेन्नई के खिलाफ फिंच विफल रहे थे, लेकिन फिंच ने भी अभी तक अच्छा किया है. अब्राहम डिविलियर्स के रूप में टीम के पास एक और स्टार बल्लेबाज है.

इन सभी के रहते टीम की बल्लेबाजी मजबूत दिखती है. निचले क्रम में शिवम दुबे हैं जो बड़े शॉट्स लगा सकते हैं. पिछले मैच में बेंगलोर ने क्रिस मोरिस को मौका दिया था. मोरिस भी उन खिलाड़ियों में से जाने जाते हैं जो बड़े शॉट्स लगा सकते हैं.

वहीं, गेंदबाजी में भी कोहली को ज्यादा चिंता नहीं है. श्रीलंका के इसुरु उदाना ने नवदीप सैनी के साथ मिलकर तेज गेंदबाजी के भार को अच्छी तरह बांटा है. मौरिस ने चेन्नई के खिलाफ तीन विकेट लिए थे.

मोरिस ने चार ओवरों में सिर्फ 19 रन दिए थे और सैनी ने 18 रन दिए थे. स्पिन में युजवेंद्र चहल तो तुरुप का इक्का कोहली के लिए हैं ही. वॉशिंगटन सुंदर ने चेन्नई के खिलाफ दो अहम विकेट दिला अपना पक्ष मजबूत किया है.

शारजाह का मैदान छोटा है और ऐसे में स्पिनरों के साथ जाना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है. दुबे को मिलाकर कोहली पिछले मैच में छह गेंदबाजों के साथ उतरे थे. संभवत: इम मैच में कोहली एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल करें.

फॉर्म में हैं केकेआर के स्पिनर्स

वहीं, कोलकाता के स्पिनरों, सुनील नरेन और वरुण चक्रव्रर्ती ने टीम के लिए जो प्रदर्शन किया है वो किसी भी टीम के लिए चिंताजनक हो सकता है. पिछले मैच में भी सुनील ने दो शानदार ओवर फेंक पंजाब को जीतने नहीं दिया था. वरुण भी मध्य के ओवरों में उनका अच्छा साथ देते हैं.

कप्तान दिनेश कार्तिक भी इस बात को सरेआम कबूल चुके हैं कि यह दोनों उनके लिए बेहद अहम है. लेकिन सामने विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली होंगे और मैदान भी छोटा होगा. ऐसे में सुनील और वरुण कितने असरदार होते हैं वो देखना होगा.

तेज गेंदबाजी में पिछले मैच में शिवम मावी नहीं खेले थे. उनके स्थान पर प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया गया था. प्रसिद्ध ने भी काफी प्रभावित किया था. कोलकाता का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है. पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी के अलावा प्रसिद्ध और मावी, सभी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं.

बल्लेबाजी में कोलकाता के लिए अच्छी बात यह रही थी कि कप्तान कार्तिक ने पंजाब के खिलाफ अपनी फॉर्म हासिल कर ली थी. अब देखना होगा कि कप्तान उसे किस हद तक जारी रख सकते हैं. सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल भी फॉर्म में हैं. गिल ने पंजाब के खिलाफ 57 रनों की शानदार पारी खेली थी.

अब कोलकाता की चिंता आंद्रे रसेल की फॉर्म है. रसेल जिस प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं इस सीजन तो वो उसकी झलक तक नहीं दिखा पाएं हैं. इस छोटे मैदान पर कोलकाता उम्मीद करेगी की रसेल अपने रंग में लौटें.

टीमें (सम्भावित) :

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान) एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, अब्राहम डिविलियर्स, जोशुआ फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन.

जोकोविच ने की नडाल की जमकर सराहना, बोले- अब मालूम चला क्यों तुम क्ले कोर्ट के बादशाह हो

IPL 2020: राहुल तेवितया ने निकाला राशिद खान का तोड़, लगातार तीन चौके जड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *